कॉपीराइट और वॉटरमार्क के महत्व को समझें - २

कॉपीराइट और वॉटरमार्क के महत्व को समझें - २

हिंदी चिट्ठा जगत के लिए कुछ उपयोगी जानकारी

पिछले लेख में हमने कॉपीराइट का मूल अर्थ, उसके उल्लंघन से नुकसान, व उल्लंघन से कैसे बचें आदि पर चर्चा की थी. इस लेख में हम हिंदी चिट्ठा जगत को वाटरमार्क से संबधी कॉपीराइट की महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं.

वॉटरमार्क स्वामित्व का ठप्पा है

चित्र पर वाटरमार्क लगाना, यानि रचयिता द्वारा चित्र पर उसके अपने होने का प्रमाण अंकित करना है. वाटरमार्क को हम जलचिन्ह कह सकते हैं, हालांकि इस अंकन प्रक्रिया में जल का कोई योगदान नहीं होता - अक्सर ये चिन्ह पारदर्शी होता है, इसीलिए किंचित इसका काम वाटरमार्क पड़ गया. ये 'पारदर्शी' 'डिजिटल हस्ताक्षर' खासकर उन चित्रों में लगाया जाता है जिन्हें ऑनलाइन बिक्री के लिए प्रदर्शित किया जाता है. बिना वाटरमार्क के कोई भी इन्हें चुरा के उपयोग कर सकता है. अगर ये उपयोग सार्वजनिक न हो, तो चोरी पकड़नी मुमकिन ही नहीं. चोरों के अलावा वाटरमार्क अनभिज्ञ लोगों के लिए निर्देश है - कि चित्र नि:शुल्क उपयोग के लिए नहीं है. ऐसे चित्रों को "स्टॉक इमेज" कहा जाता है. iStockPhoto.com और shutterStock.com दो उदाहरण हैं 'स्टॉक इमेज' और 'स्टॉक फुटेज' (यानि विडियो) कि वेबसाइट्‌स के - जो बिक्री हेतु चित्रों को वाटरमार्क के साथ प्रदर्शित करते हैं. ये चित्र (और ऑडियो/विडियो सारी सामग्री) रॉयल्टी फ्री कहलाती है. एक बार खरीदने पर आप इनका, कहीं भी, कभी भी, कितनी भी बार उपयोग कर सकते हैं. बस इन्हें इनके मूल स्वरूप में दोबारा बेचना मना होता है.

आप चाहें, तो अपने ब्लॉग में उपयोग हेतु इन साइट्स पर चित्रों को खरीद सकते हैं. (सिर्फ खरीदना ही नहीं, फोटोग्राफी के शौकीन, या 'डिजिटल आरटिस्ट' अपनी कृतियाँ बहुत अच्छे मूल्य पर बेच भी सकते हैं)

गूगल से साभार? कॉपीराइट उल्लंघन की भरमार!

अक्सर गूगल खोज के परिणामों में 'लिस्ट' हो जाते हैं, और ये एक बहुत ही 'कॉमन' भ्रांति है, कि गूगल खोज के परिणामों में आए चित्र बिना किसी अनुमति के प्रयोग किए जा सकते हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं है. गूगल केवल आपको चित्र दिखाता है, प्रकाशक ने वो चित्र किस 'लाइसेंस' के अंतरगत शेयर किया है, इससे गूगल का कोई सरोकार नहीं होता. मैंने कई चिट्ठों पर लिखा देखा - अधिकांश चित्र गूगल से साभार लिए गए हैं. गूगल इन चित्रों का स्वामी नहीं - केवल खोज के परिणामों में दिखाता है.

किसी भी सर्च इंजिन के परिणामों में वाटरमार्क युक्त कई सारे स्टॉक चित्र आपको मिलेंगे - उनका उपयोग न करें. ऊपर उल्लेखित और कई अन्य स्टॉक चित्रों की वेबसाइट्‌स बहुत बड़ी अंतरराष्ट्रीय कम्पनियाँ हैं - जिनके वकील ताक में बैठे हैं - कब कोई नकलची चंगुल में आए और कब वो अपनी सार्थकता सिद्ध करें.

वाटरमार्क न हो, तो उस चित्र की वेबसाइट पर जा कर 'Copyright' कड़ी को देखें. जब तक आप पूरी तरह आश्वस्त न हों, चित्र के उपयोग को स्थगित करें.

पहचाने वॉटरमार्क के नाना प्रकार

वॉटरमार्क कई तरह के हो सकते हैं. अधिकतर अर्ध-पारदर्शी होते है. रचयिता, या विक्रेता इनमें से किसी को भी अपना वाटरमार्क बना सकते हैं.

१. वेबसाइट का URL
२. कम्पनी का नाम
३. कम्पनी का लोगो
४. कोई अन्य खास तरह का निशान/डिज़ाइन

आखिरी दो वाटरमार्क युक्त चित्र मैंने कई हिंदी ब्लॉग्‌स पर देखे.

महत्चवपूर्ण बात यह है, कि चर्चामंच में एक ब्लाग को चर्चा में शामिल करने हेतु वाटरमार्क युक्त चित्र प्रकाशित हुआ, और बहुत संभावना है कि चर्चामंच को भी उल्लंघन कर्ता मान लिया जाए.

उम्मीद करती हूँ, कि ये जानकारी उपयोगी हो, और अपनी भाषा में खुद को अभिव्यक्त करते हुए, अपनी भाषा के प्रचार प्रसार का बढ़िया कार्य करते हुए हम कॉपीराइट उल्लंघन जैसे कृत्य से दामन साफ़ रखेंगे. आखिर ये हम हिंदी भाषियों की छवि का प्रश्न है. :)

अतिरिक्त जानकारी - हाल ही में एक कॉपीराइट उल्लंघन की घटना हुई. एक व्यक्ति ने १ डॉलर प्रति इकाई पर उपलब्ध कुछ सामग्री को चोरी कर जाल पर पुनर्प्रकाशित किया. उसे $ ६२,५००० चुकाने की सज़ा मिली.

नि:शुल्क चित्र संग्रह

अपने ब्लॉग पर उपयोग हेतु नि:शुल्क चित्र यहाँ पाएँ:

http://uvassociates.in/3d-goodies/3D-Clip-arts नि:शुल्क किंतु श्रेय अनिवार्य.
http://pixabay.com/ public domain - नि:शुल्क सार्वजनिक उपयोग हेतु - मूल रूप में बेचना मना - सावधान रहें - वाटरमार्क वाली तस्वीरें न चुनें
http://www.usa.gov/Topics/Graphics.shtml public domain
http://www.pdphoto.org/ public domain
http://www.publicdomainpictures.net/ public domain
http://www.public-domain-image.com/ public domain
http://www.public-domain-photos.com/ public domain

© 2012, UV Associates
All rights reserved

अन्य बतियां | जयोम के मुख से

करवाई हंसी की बौछार | जयोम के मुख से | विविध - संकलन

हा हा हा ये छोटा सा विदूषक हंसाने में बड़ा माहिर होता जा रहा है. बस, कभी कभी खुद समझ नहीं पाता, कि हम इतनी ज़ोर से क्यों हंस रहे हैं.

मेरा प्यारा नन्हा सुधारक | जयोम के मुख से | विविध - संकलन

ज़रा गलती कर के तो देखो... कहां हम सोचते थे, कि जयोम की गलतियां सुधारकर उसे अच्छा बोलना सिखाएंगे, यहां तो जनाब दो साल के हुए हैं नहीं और अभी से हमारी गलतियां सुधार रहे हैं

मुझे नींद न आए | जयोम के मुख से | विविध - संकलन

जब आए तो चलो नींद को भगाएं न सोने के और नींद भगाने के ढेर उपाय हैं जयोम के पास. नींद चाहे अपने सारे हथियार अपना ले, जयोम की आखों में नींद भरी होती है, उबासियां भी आतीं हैं,
पर उसके पास तरीके भी शानदार हैं से दुश्मन से निपटने के.

चीज़ों से बतियां | जयोम के मुख से

जानता नहीं कि जान नहीं बेजान चीज़ें कहां सुनेंगीं जयोम की बातें, पर वो फिर भी उनसे बातें करता है.